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वर्कआउट के पहले भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स

अगर आप अपने हेल्थ और फिटनेस के लिए वर्कआउट करते हैं तो अच्छी बात है लेकिन कभी-कभी हमारी छोटी सी गल‍ती कई तरह की समस्‍याएं खड़ी कर देती है। इसलिए अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इससे पहले इन 5 फूड को भूलकर भी न खाएं। फाइबर :  फाइबर और प्रोटीन ऐसे खाद्य होते हैं जिनका पाचन थोड़ा कठिन होता है। एक्सरसाइज से पहले ऐसे किसी भी चीज का सेवन वर्जित होता है जिनके पाचन में समय लगता हो। फाइबर भी उन्हीं में से एक है। इसलिए एक्सरसाइज से पहले फाइबर का सेवन बिल्कुल न करें। डेयरी प्रोडक्ट वर्कआउट से पहले दूध न लें। इसकी वजह से वर्कआउट करते समय डकारें भी आने लगती है। आप वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करें। रोस्टेड फूड रोस्टेड नट्स या और किसी भी तरह की नमकीन चीजें वर्कआउट से पहले खाने से शरीर का फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है और इससे आपकी परफॉरमेंस कमजोर पड़ जाती है। इसलिए वर्कआउट से पहले नमक युक्त चीजें ना खाएं। खट्टे फल:  फल जैसे संतरा, अंगूर या नीबू वर्कआउट के दौरान आपको हार्टबर्न की समस्या दे सकते हैं। अंडे :  अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत तो होते हैं लेकिन इन्हें खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं हासिल होती है। इसके अलावा प्रोटीन को पचने में भी काफी समय लगता है जिस वजह से आप जिम करते समय ही जल्दी थक सकते हैं।


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