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वजन कम करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बेहतर करेंगे ये सुपरफूड

अगर आप वजन कम करने की तैयारी कर रहे है तो आपको सबसे पहले अपने मेटाबॉलिज्म पर ध्यान देना होगा. जी हां, मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा तभी आप वजन सही तरह से कम कर पाएंगे. आज 'वर्ल्ड ओबेसिटी डे' यानि 'विश्व मोटापा दिवस' के दिन हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हुए अपना मोटापा कम कर सकते हैं.

बीएमआई के बारे में जानें- आप अपने बीएमआई यानि बॉडी मास इंडेक्स को नियंत्रि‍त रखें. बीएमआई आपके शरीर के अनुपात से आपकी चर्बी कितनी अधिक हैं, इसका मापदंड हैं. ये आपको स्वस्थ वजन बरकरार रखने में मदद कर सकता है. आप अपनी दिनचर्या को संतुलित और हेल्दी डायट से शुरू करें. इससे आपका पाचनतंत्र भी अच्छा रहेगा.

व्यायाम- व्यायाम से शरीर को बहुत फायदा होता हैं, यह वजन कम करने और आपको फिट रखने के लिए जरूरी है. नियमित व्यायाम आपके मेटाबॉलिज्म रेट का बहुत तेजी से बढ़ा सकता है.

हल्का भोजन करे- स्वस्थ भोजन को थोड़ा-थोड़ा करके खाएं, बड़े-बड़े टुकड़े खाने के बजाय छोटे टुकड़े पाचनतंत्र को फायदा पहुँचाते हैं.

पानी पीएं- आप दिन में 8 ग्लास पानी का सेवन ज़रूर करें. इससे आपके पातनतंत्र को खाना पचाने में मदद मिलेगी. इससे आपको वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी.

मसालेदार भोजन- बहुत सी रिसर्च में पाया गया है कि काली मिर्च, हरीमिर्च जैसी चीजों को डायट में शामिल करने से शरीर की गर्मी बढ़कर स्वाभाविक रूप से पाचनतंत्र को ठीक करने में मदद कर सकती है.

मछली भी खाएं- टेंगन, सैमन जैसी मछलियां पौष्टिकता से भरपूर होती हैं. आपका वजन कम करने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बेहतर कने में मदद करता है. चूंकि मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. इसलिए ये अधिक फायदेमंद होता है.

ग्रीन टी को भी पीएं- ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर भी आपकी पाचनतंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है, इस प्रकार से आपको मोटापा कम करने में मदद मिलेगी.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.



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