Tez Khabar. Khas Khabar

News Aaj Photo Gallery
NSE 10333
BSE 33462.97
hii
Gold 28549
Silver 36644
Home | स्वास्थ्य

ऑफिस में टेंशन! अपनाएं ये उपाय चुटकियों में दूर होगी टेंशन

नई दिल्लीः आज ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ है. इस मौके पर हम आपको बताएंगे कैसे ऑफिस में काम के तनाव से होने वाले शारीरिक नुकसान से आप बच सकते हैं. क्या कहती है रिसर्च- हाल ही में आई रिसर्च में पाया गया है कि 10 में 6 काम करने वाले व्यक्ति अपने स्वास्थय के बारे में कंपनी को जानकारी नहीं देते है. क्या कहती है रिपोर्ट- सिंगापुर की एक एनजीओ की रिपोर्ट में बताया गया है कि काम करने वाले (23.4%) लोग अपनी स्थिति के बारे में नहीं बताते. उन्हें डर होता है कि कहीं उनकी नौकरी ना चली जाए. जबकि (12.8%) लोग मानते है कि नियुक्ति करने वाला संस्थान उनकी सेहत की स्थिति को समझता तक नहीं है. काम के वक्त तनाव का असर- इरनाकुलम के सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्रोफसर डॉ.विधुकुमार का कहना है कि काम करते वक्त तनाव लेने से ब्लडप्रेशर पर पड़ता बुरा असर पड़ता है जिससे ब्लड शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे मानसिक रुप में स्वास्थय खराब होता है. रिसर्च के मुताबिक, कई लोग काम की वजह से अपनी सेहत खराब कर लेते है. जबकि किसी अन्य कर्मचारी के व्यवहार और सहयोग से काम में मदद मिलती है और स्वास्थ्य भी सही रहता है. क्या कहते हैं एक्सपर्ट- जनरल हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक अजीश रामचंद्रन का कहना है कि मानसिक तनाव से शरीर के कई हिस्सों के भी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. कई बीमारियां हो जाती हैं जैसे- मांसपेशियों में दर्द और गैस्ट्रिक की समस्या. तनाव से कैसे बचें- रिसर्च में कहा गया है कि काम पर चिंताओं और समस्याओं के बारे में सहयोगियों के साथ शेयर करने में सेहत सुधार में मदद मिल सकती है. किसी व्यक्ति की सेहत में सुधार करने के लिए दोष देने के बजाय, उसके काम की सराहना कर उसकी सेहत में सुधार किया जा सकता है. नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं.  आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.



यह लेख आपको कैसा लगा
   
नाम:
इ मेल :
टिप्पणी
 
Not readable? Change text.

 
 

सम्बंधित खबरें

 
News Aaj Photo Gallery
 
© Copyright News Aaj 2010. All rights reserved.